शहादत दिवस पर मुरैना से मशाल यात्रा

रिपोर्ट  : अख्तर अली focusnews24x7 

■■■■■■■■■■■■■

लोगों ने काकोरी कांड के महानायक पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के शहादत दिवस पर मुरैना से मशाल यात्रा प्रारंभ की। यह मशाल यात्रा दोपहर करीब 01:30 बजे अंबाह में प्रवेश करी।

नगर पालिका चौराहे पर दोपहर 2 बजे पहुंची, जहां अंबाह एसडीएम राजीव समाधिया, पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर शिवराज सिंह तोमर सहित अन्य लोगों ने मशाल यात्रा का स्वागत किया।

तो वही अन्य जगहों पर देवरिया मे 9 अगस्त 1925 काकोरी कांड के शहीद क्रांतिकारियों को याद कर नमन किया गया।
*************************

देवरिया भाटपार रानी तहसील क्षेत्र के बनकटा विकास खंड के बांगरुआ ग्राम मे सी.पी.आई.एम.कैंप कार्यालय पर काकोरी कांड के क्रांतिकारी वीर शहीदों को याद कर उन शहीदों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके वीर गाथा के बारे मे चर्चा की गई।
इस कार्यक्रम मे मुख्य रूप से जयप्रकाश यादव,पूर्व प्रधान, केशव सिंह, रमाकांत कुशवाह, रविंद्र यादव ,कबीलाश्, बलिस्टर प्रसाद, शहाबुद्दीन, अमानतुल्लाह, दुर्गेश ठाकुर ,जमीर, पिंटू यादव आदि लोग उपस्थित रहे।
आज के ही रोज 19 दिसंबर 1927 को भारत के शहीद क्रांतिकारी अशफाक उल्ला खान पंडित राम प्रसाद बिस्मिल ठाकुर रोशन सिंह को काकोरी कांड के लिए तीनों शहीदों की एक ही तारीख पर फांसी की सजा दी गई थी लेकिन फांसी के लिए तीन अलग-अलग जेल चुनी गई थी।
अशफाक उल्ला खान को गोरखपुर जेल ,पंडित राम प्रसाद बिस्मिल को फैजाबाद जेल, ठाकुर रोशन सिंह को इलाहाबाद जेल में फांसी दी गई थी।

एक ही जगह हुआ था तीनों क्रांतिकारियों का जन्म।
***********************

आप इसे महज इत्तेफाक ही मान सकते हैं अशफाक उल्ला खान, पंडित राम प्रसाद बिस्मिल,व ठाकुर रोशन सिंह का जन्म एक जगह उत्तर प्रदेश शाहजहांपुर में हुआ था और फांसी भी 1 दिन ही दी गई थी।

 

Share.