लोकतंत्र की रीढ़ है मीडिया की स्वतंत्रता-दिलावर सिंह राष्ट्रीय अध्यक्ष 

रिपोर्ट: असगर अली focusnews24x7 

■■■■■■■■■■■

बलिया। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार समन्वय समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलावर सिंह ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र को आकार देने में मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह लोकतंत्र की रीढ़ है। मीडिया हमें दुनिया भर में होनेवाले विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक गतिविधियों से अवगत कराता है। यह एक दर्पण की तरह है, जो हमें दिखाता है या हमें सच्चाई और कठोर वास्तविकताओं को दिखाने का प्रयास करता है।उन्होंने देश के सभी पत्रकार संगठन को संगठित होकर एक दूसरे के सहयोगी बने रहने का आवाह्नन किया। उन्होंने बलिया के पत्रकारो को फर्जी तरीके से नकल माफिया बनाकर फंसाऐ जाने की घटना का उदाहरण देते हुए कहा कि इसके हमारा संगठन पीड़ित उन पत्रकारो को न्याय दिलाने के लिए शासन-प्रशासन से लड़ा।

उन्होंने बिल्थरारोड के सूर्य पैलेस मे आयोजित संगठन की एक आवश्यक बैठक मे उपस्थित क्षेत्रीय पत्रकारों को पत्रकारिता के टिप्स देते हुए कहा कि मीडिया ने नि:संदेह विकास किया है और हाल के वर्षों में अधिक सक्रिय हो गया है। यह मीडिया ही है, जो राजनेताओं को चुनाव के समय अपने अधूरे वादों के बारे में याद दिलाता है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलावर सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान न्यूज़ चैनल अत्यधिक कवरेज लोगों तक पहुंचाता है। विशेषकर अशिक्षित व्यक्ति को भी सत्ता के चुनाव में मदद करता है। यह अनुस्मारक सत्ता में बने रहने के लिए राजनेताओं को अपने वादे के लिए मजबूर करता है। टेलीविजन और रेडियो ने ग्रामीण लोगों को अपनी भाषा में सभी घटनाओं के बारे में जागरूक करने में ग्रामीणों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। गांव के सिर और धन के शोषणकर्ताओं के शोषण के अपशिष्टों के कवरेज ने सरकार के ध्यान को आकर्षित करके उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने में मदद की है।

मीडिया की इस बैठक मे देवरिया संगठन के जिला प्रभारी मनोज कुमार रावत सहित पुनीत कुमार गुप्ता, घनश्याम शर्मा, शीतल ‘निर्भीक’ शब्बीर अहमद, अभयेश मिश्र, संजीव उर्फ उमेश बाबा, अशोक कुमार जायसवाल, ए,समद, अंजनी राय, खालिद नफीस, अरविंद यादव, हरिलाल प्रसाद, मुकेश चौहान, सुधीर कुमार, राधेश्याम माली, आमिर अंसारी, संजय ठाकुर और शीला आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Share.